subhasyuvamorcha.org, will be Live Soon.

Contact Team Navpravartak for Updates.

सुभाष युवा मोर्चा – जयंती पर याद किये गए स्वतंत्रता महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस

सुभाष युवा मोर्चा द्वारा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का जन्मदिवस समारोह, कार्यालय सुभाषिनी ऑफसेट, जगदीश नगर, गाजियाबाद में मनाया गया. सुभाष युवा मोर्चा-संगठन द्वारा नेताजी की जयंती (23 जनवरी 1897) का कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

सुभाष युवा मोर्चा के द्वारा आयोजित नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जन्मोत्सव का शुभारम्भ नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के चित्र पर माल्यर्पण कर किया गया. जन्मदिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए सुभाष युवा मोर्चा संयोजक श्री सतेन्द्र यादव ने कहा कि,

“नेताजी की गजब की इच्छा शक्ति, संघर्ष करने की क्षमता व आत्म विश्वास का कोई मुकाबला नहीं कर सकता. अनेक बीमारियों से ग्रस्त होते हुए भी खून जमा देने वाली ठंड में वे अफगानिस्तान से होते हुए जर्मनी पहुँचे और हिटलर से मुलाकात के बाद वापस आकर आजाद हिन्द सरकार की स्थापना की. अगर नेताजी सुभाष ने आजाद हिन्द फौज को लेकर मोर्चे पर लड़ाई न की होती, तो आज हम आजादी की खुली हवा मे सांस नहीं ले रहे होते.”

सुभाषवादी भारतीय समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने कार्यकर्ताओं को क्रांतिकारी एवं देश की स्वतंत्रता में अपनी जान न्यौछावर करने वाले शहीदों की याद दिलाते हुए अपने संबोधन में कहा,  

“शहीदों, क्रान्तिकारियों की योजनाओं द्वारा ही देश को एक सूत्र में बांधकर, भारत को विश्वगुरू बनाया जा सकता है. इसीलिए इनकी विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए हम राजनीति में आये है, न कि सत्ता के लिए, हमें भारत के सुधार के लिए राजनीतिक लड़ाई लडनी होगी.”

देहात मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक बाबू सिंह आर्य ने कहा, जो संघर्ष का रास्ता नेताजी सुभाष चन्द्र बोस द्वारा दिखाया गया है. उस पर अमल करते हुए हम भारत को श्रेष्ठ भारत बनायेंगे, यही हमारी नेताजी के प्रति सच्ची श्रृद्धांजलि होगी. कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वन्दना चैधरी ने कहा कि नेताजी हर वर्ग को साथ लेकर चलते थे, इसी से पता चलता है कि नेताजी की सोच कितनी उच्च कोटि की थी. समारोह के अंतर्गत पूर्व भाजपा नगर अध्यक्ष अमरदत्त शर्मा, रामअवतार यादव, डा. दिनेश कुमार, आजाद हिन्द फौज के सर्वेश मित्तल आदि ने भी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित किया.

आयोजन के अंतर्गत मनोज शर्मा एडवोकेट, गोपाल सिंह, रामअवतार यादव, दीपक शर्मा, अशोक प्रजापति, सुनील दत्त, हरीश शम्मी, सन्दीप कुमार, रिंकू कुमार, जगदीश गोयल, राहुल यादव, राजीव गौतम, अरूण चौधरी, रवीश कुमार, जसविन्द्र सिंह सन्नी, गणेश दीक्षित, रंजन कुमार चौरसिया, फरहत खान, उमेश पाण्डे, जी. पी. यादव, राजीव त्यागी राज, आलोक त्यागी, रवि राणा, नवनीत तोमर आदि मान्यगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे और सभी ने नेताजी के दिखाए मार्ग पर चलकर राष्ट्र हित के लिए संकल्प लिया.

क्या यह आपके लिए प्रासंगिक है? मेसेज छोड़ें.